Skip to main content

जरुर जानिए USB OTG केबल क्या है और क्या हे इसके 10 काम जो आप नहीं जानते

Image result for usb otg cable
USB OTG का पूरा नाम है “On The Go ” इसका मतलब है। अगर आपके पास कोई ऐसी डिवाइस है जो OTG सपोर्ट करता है। तो उसे आप किसी भी दूसरी डिवाइस के साथ आसानी से OTG केबल की मदद से कनेक्ट कर सकते है। आज का सबसे ज्यादा इसका इस्तेमाल मोबाइल फ़ोन में किया है। क्योंकि आपका एंड्राइड मोबाइल अगर OTG सपोर्ट करता है। तो इसके 10 काम मैं आपको बताऊंगा जो शायद आपको नहीं पता होगा।

अब आप सोच रहेंगें होगे कि कैसे पता करे फ़ोन OTG सपोर्ट करता है या नहीं। इसके लिए आप OTG केबल को अपने मोबाइल में लगाये और उसमें पेन ड्राइव लगा कर देखे। अगर पेन ड्राइव कनेक्ट हो जाता है तो आपका फ़ोन OTG सपोर्ट करता है। और अगर आपके पास पेन ड्राइव नही है तो आप किसी दुसरे फ़ोन को चार्ज लगा कर देखे अगर मोबाइल चार्ज होना शुरू हो जाता है तो आपका मोबाइल OTG सपोर्ट करता है।

USB OTG केबल क्या है इसके 10 काम जो आप नहीं जानते

  1. USB कीबोर्ड माउस लगा सकते है। कीबोर्ड और माउस कनैक्ट करके आप अपने मोबाइल पर बिना स्क्रीन टच किए भी टाइपिंग कर सकते हैं या माउस से किसी भी ऑप्शन को सेलेक्ट कर सकते हैं। जिससे आपके कई काम आसान हो जाते हैं। इसके लिए आपको सिंपल USB Wire वाले कीबोर्ड और माउस का इस्तेमाल करना होगा।
  2. USB फैन का इस्तेमाल कर सकते है। अगर आप कहीं बाहर गए हुए हैं और आपको गर्मी लग रही है तो आप USB फैन का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन अगर आपUSB फैन का लगातार इस्तेमाल करते हैं तो आप की बैटरी जल्दी डिस्चार्ज हो जाएगी।
  3. Memory कार्ड कनेक्ट कर सकते है। अगर आपको किसी दूसरे मेमोरी कार्ड में गाने या वीडियो ट्रांसफर करना है तो आप सीधे मेमोरी कार्ड को Card Reader में डालकर और इसको OTG मे लगा कर आप अपने मोबाइल से कनेक्ट कर सकते हैं।
  4. USB गेम कंट्रोलर लगा सकते है। अगर आप गेम खेलने के शौकीन हैं तो आप इस से अपने USB गेम कंट्रोलर को OTG के दवारा कनेक्ट कर सकते हैं और आसानी से कोई भी गेम खेल सकते हैं।
  5. USB लाइट लगा सकते है। अगर आपके मोबाइल में लाइट नहीं है तो आप OTG Support फोन से USB लाइट इस्तेमाल कर सकते हैं या अगर आपको रात में फोटो या वीडियो बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आप USB Light का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  6. USB LAN Cable लगा सकते है। अगर आपके पास Wifi Router नहीं है तो आप अपने OTG Support फोन से अपने LAN Cable को कनेक्ट कर सकते हैं और अपने मोबाइल में बिना डाटा ऑन किए भी आप इंटरनेट का भरपूर आनंद उठा सकते हैं।
  7. Hard Disk लगा सकते है। USB OTG से आप अपने Hard Disk को कनैक्ट करके डाटा ट्रांसफर कर सकते हैं या आप डायरेक्ट इससे मूवी देख सकते हैं।
  8. DSLR Camera लगा सकते है। अगर आप अपने लिए DSLR कैमरा को अपने फोन से ऑपरेट करना चाहते हैं तो आप USB OTG से अपने DSLR कैमरे को कनेक्ट करके आसानी से अपने कैमरे को ऑपरेट कर सकते हैं।
  9. USB Sound Card का इस्तेमाल कर सकते है। अगर आपका आपके मोबाइल का Audio Jack खराब हो गया है और आप उसमें अपना हेडफोन लगाकर गाने नहीं सुन सकते हैं। तो आप USB OTG का इस्तेमाल करके उसने USB साउंड कार्ड लगा सकते हैं। जिससे कि आपको एक अलग ऑप्शन मिल जाएगा अपना हेडफोन लगाने के लिए।
  10. Apne Phone को PowerBank की तरह इस्तेमाल कर सकते है। अगर आप कहीं सफर कर रहे हैं और आपके पास आपके दूसरे मोबाइल को चार्ज करने का ऑप्शन नहीं है तो आप अपने OTG Support मोबाइल से किसी भी दूसरे मोबाइल को चार्ज कर सकते हैं।

Comments

Popular posts from this blog

जायफल: स्वादिष्ट मसाले का खून भरा इतिहास

जायफल: स्वादिष्ट मसाले का खून भरा इतिहास आज हम ऐसे मसाले की बात करने वाले हैओ जिसे आम तौर ख़िर में छिड़का जाता है । जी हाँ , जायफल की ! आपको शायद ताजुब्ब होगा कि ज्यादातर लोग शायद इसकी उत्पत्ति के बारे में विशेष रूप से कुछ नही जाने हैं ।समें कोई संदेह नहीं है – यह सुपरमार्केट में मसाला गलियारे से आता है, है ना? लेकिन इस मसाले के पीछे दुखद और खूनी इतिहास छुपा छह है । लेकिन सदियों से जायफल की खोज में हजारों लोगों की मौत हो गई है। जायफल क्या है? सबसे पहले हम जानते है कि आखिर ये जायफ़ल है क्या ? तो ये नटमेग मिरिस्टिका फ्रेंगनस पेड़ के बीज से आता है । जो बांदा द्वीपों की लंबीसदाबहार प्रजाति है जो इंडोनेशिया के मोलुकस या स्पाइस द्वीप समूह का हिस्सा हैं। जायफल के बीज की आंतरिक गिरी को जायफल में जमीन पर रखा जाता है ।जबकि अरिल (बाहरी लेसी कवर) से गुदा निकलता है। जायफल को लंबे समय से न केवल भोजन के स्वाद के रूप में बल्कि इसके औषधीय गुणों के लिए भी महत्व दिया गया है। वास्तव में जब बड़ी मात्रा में जायफल लिया जाता है तो जायफल एक ल्यूकोसिनोजेन है जो मिरिस्टिसिन नामक एक साइकोएक्टिव केम

P M JAY HOSPITAL LIST

P M JAY HOSPITAL LIST