Skip to main content

अगर आपको कुता पसंद है तो आपको यह सब पसंद होगा और अगर आपको बिल्ली पसंद है तो आपको यह सब पसंद होगा. एक मनोविज्ञानिक संशोधन


1. बिल्ली के लोगों की तुलना में अधिक कुत्ते के लोग हैं

लगभग छह प्रतिशत अधिक अमेरिकी घरों में स्वयं की बिल्लियों की तुलना में कुत्ते हैं। सर्वे के बाद सर्वेक्षण में, जो लोग कहते हैं कि वे कुत्तों से प्यार करते हैं, उनमें से पांच से एक के रूप में बिल्ली-प्रेमियों की संख्या ज्यादा है लगभग एक चौथाई उत्तरदाताओं का कहना है कि वे दोनों कुत्तों और बिल्लियों से प्यार करते हैं- हम ऐसे लोगों को "द्वि-पायसी" के रूप में देखेंगे।

2. कुत्ते के लोग बिल्ली के लोगों की तुलना में अधिक मिलनसार और आउटगोइंग हैं।
कुत्ते प्रेमियों मित्रवत और बिल्ली प्रेमियों की तुलना में अधिक बहिर्मुखी हैं, जो अकेले रहना पसंद करते हैं। कुत्ते प्रेमियों को भी बिल्ली के लोगों की तुलना में अधिक आत्मविश्वास और प्रभावशाली होना पड़ता है।

3. बिल्ली लोग कुत्ते के लोगों की तुलना में अधिक बुद्धिमान हैं।
और वे आपको कभी भी इसे भूलने नहीं देंगे, न ही तथ्य यह है कि उन्हें लगता है कि बिल्लियों कुत्तों की तुलना में कहीं अधिक बुद्धिमान हैं।

4. बिल्ली के लोग कुत्ते के लोगों की तुलना में अधिक न्युरोटिक हैं।
बिल्ली प्रेमियों को कुत्ते के लोगों की तुलना में चिंता और तंत्रिका संबंधी विकारों में अधिक प्रवण होता है। ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि उनके पालतू जानवर उन्हें लगातार आश्वस्त होने की संभावना नहीं रखते हैं।

5. बिल्ली के लोग अकेले रहने और कुत्ते के लोगों के अपार्टमेंट में ज्यादा होने की संभावना रखते हैं।
एक अध्ययन के जूते जो बिल्ली के मालिक हैं, कुत्ते के मालिकों के मुकाबले अकेले रहने की संभावना एक तिहाई और एक घर के बजाए अपार्टमेंट में रहने की दो बार संभावना है। बिल्लियों के मालिक होने वाले सबसे अधिक संभावनाएं एकल महिलाएं हैं

6. कुत्ते के लोगों को बिल्ली के लोगों की तुलना में ग्रामीण क्षेत्रों में रहने की अधिक संभावना है।

पूर्व और पश्चिम तट अधिक बिल्ली मालिकों के पक्ष में होने की संभावना है, जबकि कुत्तों ने अमेरिकी दक्षिण का शासन किया है। कुल मिलाकर, कुत्ते के लोग देश में 30 से अधिक रहने की संभावना रखते हैं, जबकि बिल्ली के लोग शहर में रहने की संभावना ज्यादा 29 प्रतिशत हैं।

7. कुत्ते के लोग बिल्ली के लोगों की तुलना में अधिक रूढ़िवादी होते हैं।
एक कुत्ते का मालिक परंपरागत मूल्यों के साथ दृढ़ता से संबद्ध होता है कुत्ते के मालिक भी आम तौर पर बिल्ली के मालिकों से अधिक नियम हैं। कुत्ते के मालिक रिपब्लिकन तिरछे होते हैं, जबकि बिल्ली मालिकों डेमोक्रेट दुबला

8. कुत्तों के लोग ज्यादा आज्ञाकारी हैं-कुत्तों की तरह।
बिल्ली के मालिक गैर-सिद्धांतवादी होते हैं, जबकि कुत्ते के मालिक आमतौर पर ज्वार का पालन करते हैं और सभी नियमों का पालन करते हैं।

9. बिल्ली के लोग कुत्ते के लोगों की तुलना में अधिक खुले दिमाग रखते हैं
बिल्ली प्रेमियों को आम तौर पर खुले दिमाग, कल्पनाशीलता, रचनात्मकता, साहसीपन और अपरंपरागत विश्वासों को धारण करने जैसी चीजों पर अधिक अंक मिलता है। कुत्ते के समान, कुत्ते के मालिक, उनको कुछ भी बताएंगे जो आप उन्हें बताते हैं।

10. बिल्ली के लोग कुत्ते के लोगों की तुलना में अधिक संवेदनशील होते हैं।
सेंसिटिवटी बिल्ली प्रेमी अक्सर संवेदनशील होते हैं, लोगों को एक बुरी चीज के रूप में संवेदनशीलता दिखाई देती है यह जरूरी नहीं कि मामला है। इस अध्ययन में बिल्ली के लोग अधिक संवेदनशील पाए गए, जबकि कुत्ते के मालिकों ने प्रदान की गई जांच में संवेदनशीलता के कम लक्षण दिखाए।

11. कुत्ते के लोग बिल्ली के लोगों की तुलना में अधिक मर्दाना हैं।
यह कई बार कहा गया है कि सभी कुत्ते पुरुषों की तरह दिखते हैं और सभी बिल्लियों की तरह महिलाओं की तरह दिखती हैं। हालांकि अपवाद हैं, कुत्ते के मालिक दोनों पुरुष और महिलाएं अपने आप को बिल्ली मालिकों की तुलना में अधिक मर्दाना मानते हैं।


12. कुत्ता लोग बिल्लियां सहन करते हैं; बिल्ली कुत्तों से नफरत करते हैं
अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग कुत्तों और बिल्लियों दोनों को प्यार करते हैं, तथाकथित "द्वि-पायसीज" - कुत्ते के स्वामियों के समान लगभग समान व्यक्तित्व हैं सामान्य तौर पर, कुत्ते के मालिक बिल्ली के स्वामित्व वाले कुत्तों के मालिक होने की बजाय एक बिल्ली के मालिक के विचार को बर्दाश्त करने के लिए तैयार हैं।

13. कुत्ते के लोगों और बिल्ली के लोगों के पास एक अलग पसंदीदा बीटल है।
कुत्ते प्रेमियों पॉल मेकार्टनी को पसंद करते हैं; बिल्ली लोग जॉर्ज हैरिसन को पसंद करते हैं।

14. कुत्ते के लोगों और बिल्ली के लोगों के पास अलग-अलग हास्य की भावना है।
बिल्ली लोगों को परिष्कृत, व्यंग्यात्मक हास्य का आनंद लेते हैं जो चालाक शब्दशः पर बनाया गया है। डॉग लोग गड़बड़ चुटकुले और लोगों के वीडियो पर हंसते हैं, जो अकस्मात खुद को चोट पहुंचाते हैं।

15. बिल्ली लोग अधिक स्वतंत्र हैं
जैसा कि पहले से ही उल्लेख किया गया है, कुत्ते के मालिक अधिक मिलनसार और आज्ञाकारी हैं। इस का दूसरा पहलू यह है कि बिल्लियों के मालिक, बिल्लियों की तरह, स्वयं के मन हैं

16. बिल्ली के लोग नास्तिक होने की अधिक संभावना रखते हैं।
एथियस्ट कुछ शोध डेटा जो सुझाव देते हैं कि कुत्ते के लोगों की तुलना में अधिक बिल्ली लोग नास्तिक हैं।

17. कुत्ता लोग साहचर्य मांग रहे हैं; बिल्ली लोग स्नेह की तलाश कर रहे हैं
कुत्ते के प्रेमियों को चार-छोटे पैर वाले छोटे दोस्त की तलाश है, जबकि बिल्ली प्रेमियों को कुछ ऐसा करना चाहिए जो उनके खिलाफ मुकुट और रगड़ना चाहें और रात के समय अंधेरे और ठंडे और अकेले होने पर अपने पंजे अपने मांसल परतों में डाल दें।

Comments

Popular posts from this blog

जायफल: स्वादिष्ट मसाले का खून भरा इतिहास

जायफल: स्वादिष्ट मसाले का खून भरा इतिहास आज हम ऐसे मसाले की बात करने वाले हैओ जिसे आम तौर ख़िर में छिड़का जाता है । जी हाँ , जायफल की ! आपको शायद ताजुब्ब होगा कि ज्यादातर लोग शायद इसकी उत्पत्ति के बारे में विशेष रूप से कुछ नही जाने हैं ।समें कोई संदेह नहीं है – यह सुपरमार्केट में मसाला गलियारे से आता है, है ना? लेकिन इस मसाले के पीछे दुखद और खूनी इतिहास छुपा छह है । लेकिन सदियों से जायफल की खोज में हजारों लोगों की मौत हो गई है। जायफल क्या है? सबसे पहले हम जानते है कि आखिर ये जायफ़ल है क्या ? तो ये नटमेग मिरिस्टिका फ्रेंगनस पेड़ के बीज से आता है । जो बांदा द्वीपों की लंबीसदाबहार प्रजाति है जो इंडोनेशिया के मोलुकस या स्पाइस द्वीप समूह का हिस्सा हैं। जायफल के बीज की आंतरिक गिरी को जायफल में जमीन पर रखा जाता है ।जबकि अरिल (बाहरी लेसी कवर) से गुदा निकलता है। जायफल को लंबे समय से न केवल भोजन के स्वाद के रूप में बल्कि इसके औषधीय गुणों के लिए भी महत्व दिया गया है। वास्तव में जब बड़ी मात्रा में जायफल लिया जाता है तो जायफल एक ल्यूकोसिनोजेन है जो मिरिस्टिसिन नामक एक साइकोएक्टिव केम

18 अनसुनी बाते ताजमहल की! यह बाते आपने कही नहीं सुनी होगी!!!

ताजमहल सिर्फ़ प्यार की निशानी ही नहीं हैं, बल्कि इसका नाम दुनिया के सात अजूबों में भी शुमार किया जाता है. इस खूबसूरत और प्यार की कहानी बयां करने वाली इमारत को किसने किस लिए बनवाया हम सब जानते हैं पर इसके बावजूद बहुत सी ऐसी बातें भी है जिन्हें हम नहीं जानते. हम आज आपको ताजमहल के उन्हीं रहस्यों के बारे में बता रहे हैं, जो इस खूबसूरत इमारत की चकाचौंध में नहीं दिखाई पड़ते. 1. मुमताज़ के मकबरे की छत पर एक छेद मकबरे की छत की छेद से टपकते पानी की बूंद के पीछे कई कहानियां प्रचलित है, जिसमें से एक यह है कि जब शाहजहां ने सभी मज़दूरों के हाथ काट दिए जाने की घोषणा की ताकि वे कोई और ऐसी खूबसूरत इमारत न बना सके तो मजदूरों ने ताजमहल को पूरा के बावजूद इसमें एक ऐसी कमी छोड़ दी जिससे शाहजहां का खूबसूरत सपना पूरा न हो सके. Source:  wallpaperup 2. ताजमहल के चारों ओर बांस का घेरा द्वितीय विश्व युद्ध, 1971 भारत-पाक युद्ध और 9/11 के बाद इस भव्य इमारत की सुरक्षा के लिए ASI ने ताजमहल के चारों और बांस का सुरक्षा घेरा बना कर उसे हरे रंग की चादर से ढक दिया था, जिससे ताजमहल दुश्मनों को नज़र न आये और इसे किसी प्रकार की