Skip to main content

जरुए जानिए ब्लॉग क्या है ? और क्या हे ब्लॉग बनाने के ज़बरदस्त फायदे

Image result for ब्लॉग क्या है ? ब्लॉग के उपयोग क्या है !ब्लॉगर ब्लॉगर की दुनिया में अपना कदम रखता है उसके मन में यह सवाल तो जरूर रहता होता की ब्लॉगर क्या है और वो उसके बारे में जाने और यह जरूरी भी है। तो इस पोस्ट को मैं उन्ही लोगो के लिए बनाना चाहता हु जो ब्लॉगर में अभी नए हैं और जिनको पता नहीं की ब्लॉगर क्या है?

ब्लॉग क्या है -जैसे कि आप जानते ही हैं internet एक अलग दुनिया बन चुकी है जहाँ रोज लाखो करोडो लोग विजिट करते हैं तो जब भी विज़िटर को कोई जानकारी चाहिए होती है या कोई सवाल होता है या किसी  चीज के बारे में पढ़ना चाहता है चाहे वो जोक्स हो,शायरी हो , स्टोरी हो या अन्य जानकरी तो वह सबसे पहले  google पर जाकर सर्च करता है और सर्च करने पर विज़िटर के सामने बहुत सारे रिजल्ट आजाते हैं तो वो सब ब्लॉग या वेबसाइट ही होते हैं जिनसे हमें जानकारी मिलती है। 


ब्लॉग बना कैसे -पुराने ज़माने में जब internet नहीं था mobile नहीं था तो सब डायरी में लिखा करते थे चाहे वो जीवन की कोई घटना,अच्छा पल,कोई आर्टिकल या जानकारी ,तब उसे कहा जाता था  Log  और internet की दुनिया में उसी शब्द को  कहा गया Weblog और उसी का संक्षिप्त(short form ) रूप है blog. 

ब्लॉगर कौन होता है-जो व्यक्ति वेबसाइट/ब्लॉग पर कंटेंट लिखता है फोटो,विडियो,जानकारी  डालता है उसको ब्लॉगर या पब्लिशर कहते है


क्या ब्लॉग बनाने के लिए पैसे देने पड़ते हैं ?

वैसे तो blogger.com वेबसाइट फ्री में आपका अकाउंट खोल देती है और इस पर आपकी जरूरत के मुताबिक़ 10-15 blogger template पहले से ही मौजूद रहते हैं। मगर एक कहावत है की "जितनी चीनी डालोगे उतना मीठा होगा" वही बात है अगर आपको अपने ब्लॉग को अच्छा दिखाना है तो आपको  अपने ब्लॉग पर कोई अच्छा सा template apply karna होगा जिसमे अच्छा मेनू बार भी हो। आपको free template और premium template दोनों मिल जायेंगे बहुत सारे।


 ब्लॉगर के लिए डोमेन खरीदना-अगर आप प्रॉफेशनल तरीके से ब्लॉगिंग करना  चाहते तो आपको जरूर ही एक अच्छा सा और सरल  Domain और Web hosting जरूर खरीदाना चाहिए  ताकि आपका व्यूअर आपकी site का नाम याद रख सके और आसानी से आपके ब्लॉग तक पहुच सके।

आपको किस टॉपिक पर ब्लॉग  बनाना चाहिए-वैसे तो यह आपके knowledge  और आपके इंटरेस्ट पर depend करता है की आप किस topic के बारे में अच्छा लिख सकते हैं किस  बात को लोगो तक सही से शेयर कर पाते हैं  और किस तरह viewer को atract कर कर सकते हैं 
मगर टैलेंट हो तो आप कुछ भी कर सकते हैं। मैं यहाँ आपको कुछ  blogging ideas दे देता हूँ। 
  
क्या करें-

  • जिस भी topic पर आप ब्लॉग बनाने  जा रहे हैं उस पर आप हमेशा खुद का ही बनाया हुआ content लिखें।
  •  खुद की images  डालें वरना गूगल आपके Blog को ब्लॉक कर देगा या आपके ब्लॉग को हटा देगा  इसीलिए हमेशा खुदका और साफ़ सुथरा कंटेंट डालें। 
  • औरो से डिफरेंट टॉपिक पर ब्लॉग बनायें। 
क्या न करें-
  • जिस चीज के बारे में आप  ज्यादा जानते हैं उसी के बारे में ब्लॉग लिखें। 
  • कभी किसी का कंटेंट copy  ना करें गूगल को पता चल जाता है।
  • उस टॉपिक पर कम ही ब्लॉग बनायें जिस पर पहले से ही बना हुआ है।

ब्लॉग बनाने के ज़बरदस्त फायदे

  • * किसी भी प्रकार के Job कि जरूरत नहीं है क्योंकि ब्लॉग्गिंग नौकरी से कई ज्यादा बेहतर है।
  • *आप ब्लॉग के माध्यम से अपना ऑनलाइन व्यापार शुरू कर सकते हैं।
  • *अगर आपका पहले से ही Business है तो ज्यादा से ज्यादा ग्राहक पा सकते हैं।
  • *एक ब्लॉगर बनने से पैसे कमाने की बात बाद में आती है पहले तो इससे आपका लिखने का तरीका(Writing Skill) सुधरता है।
  • *आप को एक लेखक का दर्ज़ा मिलेगा जो एक सम्मान कि बात है।
  • *ब्लॉग पर आपके पोस्ट लोगों तक पहुँचना आसान है और उनके विचार भी आपके पास कमेंट के माध्यम से झट से पहुँच सकते हैं।
  • *अपने ब्लॉग को आगे बढ़ने के साथ-साथ ऑनलाइन कि दुनिया में हमें बहुत सारे लोगों से बहुत कुछ सीखने का मौका मिलता है।
  • *अपने क्षेत्र में आप एक विशेषज्ञ के रूप में स्थापित हो सकते हैं।
  • *आप अपना एक ऑनलाइन नेटवर्क बना सकते हैं।
  • *SEO के बारे में भी अपना ज्ञान बढ़ सकता है जो की बहुत जरूरी है।
  • *अपने ईमेल सब्सक्रिप्शन आप्शन कि मदद से आप ढेर सारे ईमेल सब्सक्राइबर भी पा सकते हैं।
  • *आप ब्लॉग पर कई प्रकार के सामान बेच सकते हैं जैसे – ebooks, services.
  • *आप अपने विचारों को ब्लॉग के माध्यम से दुनिया के सामने रख सकते हैं।
  • सोर्स 1hindiblogging ,  inhindian


Comments

Popular posts from this blog

जायफल: स्वादिष्ट मसाले का खून भरा इतिहास

जायफल: स्वादिष्ट मसाले का खून भरा इतिहास आज हम ऐसे मसाले की बात करने वाले हैओ जिसे आम तौर ख़िर में छिड़का जाता है । जी हाँ , जायफल की ! आपको शायद ताजुब्ब होगा कि ज्यादातर लोग शायद इसकी उत्पत्ति के बारे में विशेष रूप से कुछ नही जाने हैं ।समें कोई संदेह नहीं है – यह सुपरमार्केट में मसाला गलियारे से आता है, है ना? लेकिन इस मसाले के पीछे दुखद और खूनी इतिहास छुपा छह है । लेकिन सदियों से जायफल की खोज में हजारों लोगों की मौत हो गई है। जायफल क्या है? सबसे पहले हम जानते है कि आखिर ये जायफ़ल है क्या ? तो ये नटमेग मिरिस्टिका फ्रेंगनस पेड़ के बीज से आता है । जो बांदा द्वीपों की लंबीसदाबहार प्रजाति है जो इंडोनेशिया के मोलुकस या स्पाइस द्वीप समूह का हिस्सा हैं। जायफल के बीज की आंतरिक गिरी को जायफल में जमीन पर रखा जाता है ।जबकि अरिल (बाहरी लेसी कवर) से गुदा निकलता है। जायफल को लंबे समय से न केवल भोजन के स्वाद के रूप में बल्कि इसके औषधीय गुणों के लिए भी महत्व दिया गया है। वास्तव में जब बड़ी मात्रा में जायफल लिया जाता है तो जायफल एक ल्यूकोसिनोजेन है जो मिरिस्टिसिन नामक एक साइकोएक्टिव केम

P M JAY HOSPITAL LIST

P M JAY HOSPITAL LIST