Skip to main content

लैपटॉप को करे सुरक्षित अपनाएं ये 6 टिप्स

Image result for लैपटॉप  सुरक्षित अपनाएं ये 6 टिप्सआज मार्केट में एक से बढ़कर एक बेस्ट स्पेसिफिकेशन्स के साथ लैपटॉप आ रहे हैं। लैपटॉप लगभग प्रत्येक व्यक्ति की जिंदगी का महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुका है, विशेषकर जब आप ऑफिस वर्क कर रहें हो, वर्क फ्रॉम होम कर रहें हो, मेट्रो या बस कहीं पर भी हो।


आप लैपटॉप को आसानी से कैरी कर सकते हैं। चौबीसों घंटे जिस डिवाइस को आप साथ रखते हैं, उसकी देखभाल कितनी जरूरी है यह बात आसानी से समझी जा सकती हैं। इसकी बॉडी हार्ड होने के कारण अक्सर यूजर इसका यूज रफली करता है या फिर कहीं भी चार्जिंग पर लगाया और छोड़ दिया, लेकिन ऐसा करना आपके लैपटॉप की लाइफ को डेंजर में डाल सकता है और परफॉर्मेंस को प्रभावित कर सकता है।इसलिए इन टिप्स से अपने लैपटॉप को सुरक्षित बनाएं:

1.Humidity लैपटॉप की देखभाल में सबसे अहम इस बात का ध्यान रखना है कि उसमें नमी और गर्मी न जाने पाएं, इसलिए लैपटॉप को रखने की जगह ठंडी होनी चाहिए।

2.Laptop Lock- जब भी आप लैपटॉप को कैरी करें तो इसे Lock & Key बैग में रखें, इससे इसकी सुरक्षा सुनिश्चित होगी। लैपटॉप को इस बैग में रखने के साथ ही ध्यान रखें की यह बैग आपके हाथ में ही रहें।

3.Public Wi-fI- जहां तक संभव हो पब्लिक वाइ-फाइ का यूज न करें क्योंकि पब्लिक डोमेन में हैकर्स आसानी से किसी के भी लैपटॉप में वायरस पहुंचाकर उसे हैक करके निजी जानकारियां हासिल कर सकते हैं।

4.Data Backup- कभी सोचा है आपने कि लैपटॉप चोरी हो जाएं या उसकी हार्ड डिस्क क्रैश हो जाएं तो क्या होगाआपका कितना नुकसान हो सकता है,इसलिए जरूरी है कि लैपटॉप के सारे डाटा का बैकअप टाइम टू टाइम external hard disk हार्ड डिस्क में सेव रखें। 

5.Laptop Coverआपका कीमती लैपटॉप स्क्रैच प्रूफ रहे इसके लिए जरूरी है कि इसका कवर पैडेड हो क्योंकि नॉर्मल कवर इसे पूरी तरह स्क्रैच प्रूफ नहीं बना सकेगा।

6.cooling pad – अगर लैपटॉप का प्रयोग लंबे समय के लिए या फिर से घंटे रोजाना कर रहे हैं तो cooling pad का इस्तेमाल करें।

Comments

Popular posts from this blog

जायफल: स्वादिष्ट मसाले का खून भरा इतिहास

जायफल: स्वादिष्ट मसाले का खून भरा इतिहास
आज हम ऐसे मसाले की बात करने वाले हैओ जिसे आम तौर ख़िर में छिड़का जाता है । जी हाँ , जायफल की ! आपको शायद ताजुब्ब होगा कि ज्यादातर लोग शायद इसकी उत्पत्ति के बारे में विशेष रूप से कुछ नही जाने हैं ।समें कोई संदेह नहीं है – यह सुपरमार्केट में मसाला गलियारे से आता है, है ना? लेकिन इस मसाले के पीछे दुखद और खूनी इतिहास छुपा छह है । लेकिन सदियों से जायफल की खोज में हजारों लोगों की मौत हो गई है। जायफल क्या है?

सबसे पहले हम जानते है कि आखिर ये जायफ़ल है क्या ? तो ये नटमेग मिरिस्टिका फ्रेंगनस पेड़ के बीज से आता है । जो बांदा द्वीपों की लंबीसदाबहार प्रजाति है जो इंडोनेशिया के मोलुकस या स्पाइस द्वीप समूह का हिस्सा हैं। जायफल के बीज की आंतरिक गिरी को जायफल में जमीन पर रखा जाता है ।जबकि अरिल (बाहरी लेसी कवर) से गुदा निकलता है। जायफल को लंबे समय से न केवल भोजन के स्वाद के रूप में बल्कि इसके औषधीय गुणों के लिए भी महत्व दिया गया है। वास्तव में जब बड़ी मात्रा में जायफल लिया जाता है तो जायफल एक ल्यूकोसिनोजेन है जो मिरिस्टिसिन नामक एक साइकोएक्टिव केमिकल के कारण होता…

P M JAY HOSPITAL LIST

P M JAY HOSPITAL LIST