Skip to main content

खुशखबरी! अब मिस कॉल, एसएमएस अलर्ट के माध्यम से अपने पीएफ बैलेंस को जानें

ईपीएफओ के सदस्यों को सिर्फ एक मिस्ड कॉल देकर या एसएमएस अलर्ट भेजकर अपने पीएफ बैलेंस और कुछ अन्य विवरणों का पता लगा सकते हैं।
क्या आप ईपीएफओ (कर्मचारी भविष्य निधि संगठन) के सदस्य हैं और यूएएन (यूनिवर्सल अकाउंट नंबर) पोर्टल पर खुद को पंजीकृत कर चुके हैं? आपके लिए अच्छी खबर है अब आप अपने पीएफ (प्रोविडेंट फंड) बैलेंस और कुछ अन्य विवरण केवल मिस्ड कॉल देकर या दिए गए फोन नंबर पर एक एसएमएस अलर्ट भेज सकते हैं।
PF balance, PF details, missed call, SMS alert, EPFO member, UAN, 7738299899, 011-22901406, Ministry of Labour and Employment
श्रम और रोजगार मंत्रालय ने सूचित किया है कि यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) पोर्टल पर पंजीकृत ईपीएफओ उपभोक्ताओं, अपने पीएफ विवरणों को कर्मचारी मोबाइल नंबर से पंजीकृत 011-22901406 पर मिस्ड कॉल देकर कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के साथ उपलब्ध करा सकते हैं। यूएएन के साथ

यूएएन को ईपीएफओ द्वारा अपने सदस्य को आबंटित किया जाता है और कई सदस्य आईडी के लिए एक छाता के रूप में कार्य करता है जो विभिन्न संगठनों द्वारा किसी व्यक्ति को आवंटित किया जाता है। अगर ईपीएफओ उपभोक्ता के यूनिवर्सल अकाउंट नंबर को किसी भी बैंक खाता नंबर, आधार कार्ड और स्थायी खाता संख्या (पैन) से जोड़ दिया गया है, तो उसे अंतिम योगदान और पीएफ बैलेंस का ब्योरा मिलेगा। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए, यूनीफार्म पोर्टल पर यूएएन के साथ सदस्य का मोबाइल नंबर सक्रिय होना जरूरी है।


मंत्रालय ने सूचित किया कि यदि कोई व्यक्ति 011-22901406 पर अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से मिस्ड कॉल देता है, जो स्वतः दो रिंग के बाद डिस्कनेक्ट हो जाएगा। ईपीएफओ के सदस्य को इस सेवा का लाभ उठाने के लिए कुछ भी भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है। इसके अलावा, ये गैर-स्मार्टफोन से भी इन सेवाओं का लाभ ले सकता है।

मंत्रालय ने कहा कि पीएफ विवरण प्राप्त करने के लिए इन सुविधाओं का लाभ उठाने की जानकारी अब यूएमजीजी ऐप पर भी उपलब्ध है।

एसएमएस भेजकर पीएफ विवरण प्राप्त करना

मोबाइल नंबर के अलावा, यूएएन पोर्टल पर पंजीकृत सदस्य अपने पंजीकृत मोबाइल नंबरों से एक एसएमएस भेजकर अपने पीएफ विवरण प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको 'इपोफो यूएएन' को 7738299899 पर एसएमएस करना होगा।

मंत्रालय के अनुसार, यह सुविधा दस भाषाओं में उपलब्ध है, अर्थात अंग्रेजी (डिफ़ॉल्ट), हिंदी, मराठी, तमिल, पंजाबी, कन्नड़, गुजराती, तेलगू, बंगाली और मलयालम। यदि आप अंग्रेजी के अलावा किसी भी भाषा में एसएमएस प्राप्त करना चाहते हैं, तो यूएएन के बाद वांछित भाषा के पहले 3 अक्षर जोड़े जाने की आवश्यकता है। उदाहरण के लिए, बंगाली में एसएमएस प्राप्त करने के लिए, एसएमएस 'ईपीफ़ोओयूएन बेन' को 7738299899 पर भेजें।

आपको मोबाइल नंबर से एसएमएस भेजना होगा जो यूएएन के साथ पंजीकृत है। ईपीएफओ, जवाब में, उपलब्ध केवाईसी सूचना के अलावा पिछले पीएफ योगदान और शेष विवरण भेजेगा।

Comments

Popular posts from this blog

जायफल: स्वादिष्ट मसाले का खून भरा इतिहास

जायफल: स्वादिष्ट मसाले का खून भरा इतिहास
आज हम ऐसे मसाले की बात करने वाले हैओ जिसे आम तौर ख़िर में छिड़का जाता है । जी हाँ , जायफल की ! आपको शायद ताजुब्ब होगा कि ज्यादातर लोग शायद इसकी उत्पत्ति के बारे में विशेष रूप से कुछ नही जाने हैं ।समें कोई संदेह नहीं है – यह सुपरमार्केट में मसाला गलियारे से आता है, है ना? लेकिन इस मसाले के पीछे दुखद और खूनी इतिहास छुपा छह है । लेकिन सदियों से जायफल की खोज में हजारों लोगों की मौत हो गई है। जायफल क्या है?

सबसे पहले हम जानते है कि आखिर ये जायफ़ल है क्या ? तो ये नटमेग मिरिस्टिका फ्रेंगनस पेड़ के बीज से आता है । जो बांदा द्वीपों की लंबीसदाबहार प्रजाति है जो इंडोनेशिया के मोलुकस या स्पाइस द्वीप समूह का हिस्सा हैं। जायफल के बीज की आंतरिक गिरी को जायफल में जमीन पर रखा जाता है ।जबकि अरिल (बाहरी लेसी कवर) से गुदा निकलता है। जायफल को लंबे समय से न केवल भोजन के स्वाद के रूप में बल्कि इसके औषधीय गुणों के लिए भी महत्व दिया गया है। वास्तव में जब बड़ी मात्रा में जायफल लिया जाता है तो जायफल एक ल्यूकोसिनोजेन है जो मिरिस्टिसिन नामक एक साइकोएक्टिव केमिकल के कारण होता…

P M JAY HOSPITAL LIST

P M JAY HOSPITAL LIST