Skip to main content

कौन इस्तेमाल कर रहा है आपका फेसबुक डेटा, ऐसे पता करें

कौन इस्तेमाल कर रहा है आपका फेसबुक डेटा, ऐसे पता करें

कैंब्रिज एनालिटिका ने फेसबुक के 50 मिलियन यूजर्स का डेटा क्या लीक किया फेसबुक यूजर्स की नींद उड़ गई। जानकारी के मुताबिक अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मदद के लिए कैंब्रिज एनालिटिका ने फेसबुक यूजर्स के डेटा को लीक करने का काम किया था। कहा तो यह भी गया कि इसी फर्म की सेवाएं लेकर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी गुजरात में भाजपा को हराने की साजिश रचनी चाही थी। इस घटना के बाद काफी सारे फेसबुक यूजर्स ने अपन फेसबुक अकाउंट तक इस डर के मारे डिलीट कर दिया कि कहीं उनका निजी डेटा भी गलत हाथों में न पहुंच जाए। आपको जानकर हैरानी होगी कि फेसबुक पर काफी सारे तरीकों से आपके डेटा चुराने की कोशिश की जाती है जिसमें अजीबो गरीब क्विज, तरह तरह की एप पर क्लिक करना और अन्य वेबसाइट पर क्लिक करवाना प्रमुख रूप से शामिल होता है। अगर आप यह जानना चाहते हैं कि आपका फेसबुक डाटा किस किस के पास है और कहां कहां इस्तेमाल हो रहा है तो आप यह काम भी कर सकते हैं। जानिए ऐसा करने का क्या है तरीका….
मिनटों में जानिए आपका फेसबुक डेटा किस किस के पास है.

· अपना फेसबुक अकाउंट ओपन करें। इसके बाद राइट साइड में आपको एक एरो दिख रहा होगा उसपर क्लिक कर दें। अब एक नया पेज आपको दिखेगा। अब आप सेटिंग्स पर क्लिक कर दें। इस पेज के नीचे आपको लिखा मिलेगा Download a copy of your facebook data। इस पर क्लिक करें।

· ऐसा करने के बाद फेसबुक की तरफ से आपके पास आपकी Email पर एक लिंक जाएगी। इस लिंक के जरिए एक जिप फाइल डाउनलोड की जा सकती है। इसके अलावा फेसबुक आपको डाउनलोड आर्काइव का भी ऑप्शन देगा। इसमें आपके बारे में वो सारी जानकारियां होगी मसलन आपने कब से फेसबुक का इस्तेमाल करना शुरू किया और आखिर बार आपने इसका कब इस्तेमाल किया।
· डाउलोड हुई जिफ फाइल आपको यह बताने में सक्षम होगी कि आपने प्रोफाइल में किन किन एड्स पर अपनी जानकारी मुहैया करवाई है। आपका यह डेटा फेसबुक की ओर से एड कंपनियों को दिया गया होगा।
· इसके बाद आपको ‘Advertisers with your contact info’ दिखेगा। इसमें आपकी टाइमलाइन पर आपकी ओर से लाइक किए गए या इंट्रेस्ट वाली चीजों के एड नजर आएंगे। यहां पर अगली फाइल में एड हिस्ट्री नजर आएगी। इसमें आपको वह सभी एड नजर आएंगे जिन पर आपने फेसबुक चलाने के दौरान क्लिक किया होगा। तो ये हैं वो तरीके यह जानने के लिए कि आपका फेसबुक डाटा किनके पास है।

Comments

Popular posts from this blog

जायफल: स्वादिष्ट मसाले का खून भरा इतिहास

जायफल: स्वादिष्ट मसाले का खून भरा इतिहास
आज हम ऐसे मसाले की बात करने वाले हैओ जिसे आम तौर ख़िर में छिड़का जाता है । जी हाँ , जायफल की ! आपको शायद ताजुब्ब होगा कि ज्यादातर लोग शायद इसकी उत्पत्ति के बारे में विशेष रूप से कुछ नही जाने हैं ।समें कोई संदेह नहीं है – यह सुपरमार्केट में मसाला गलियारे से आता है, है ना? लेकिन इस मसाले के पीछे दुखद और खूनी इतिहास छुपा छह है । लेकिन सदियों से जायफल की खोज में हजारों लोगों की मौत हो गई है। जायफल क्या है?

सबसे पहले हम जानते है कि आखिर ये जायफ़ल है क्या ? तो ये नटमेग मिरिस्टिका फ्रेंगनस पेड़ के बीज से आता है । जो बांदा द्वीपों की लंबीसदाबहार प्रजाति है जो इंडोनेशिया के मोलुकस या स्पाइस द्वीप समूह का हिस्सा हैं। जायफल के बीज की आंतरिक गिरी को जायफल में जमीन पर रखा जाता है ।जबकि अरिल (बाहरी लेसी कवर) से गुदा निकलता है। जायफल को लंबे समय से न केवल भोजन के स्वाद के रूप में बल्कि इसके औषधीय गुणों के लिए भी महत्व दिया गया है। वास्तव में जब बड़ी मात्रा में जायफल लिया जाता है तो जायफल एक ल्यूकोसिनोजेन है जो मिरिस्टिसिन नामक एक साइकोएक्टिव केमिकल के कारण होता…

P M JAY HOSPITAL LIST

P M JAY HOSPITAL LIST