Skip to main content

शाओमी मी 6 बुधवार को होगा लॉन्च: कीमत, स्पेसिफिकेशन व फ़ीचर से से जुड़ी हर जानकारी

शाओमी मी 6 बुधवार को होगा लॉन्च: कीमत, स्पेसिफिकेशन व फ़ीचर से जुड़ी हर जानकारीशाओमी, बीजिंग में 19 अप्रैल को यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉडी जिम्नेशियम में अपना  स्मार्टफोन लॉन्च करेगी। लॉन्च से पहले, इस डिवाइस को लेकर लीक में कई बार जानकारी सामने आ चुकी है। इसके अलावा कंपनी द्वारा भी आनेवाले फोन के स्पेसिफिकेशन की पुष्टि की गई है। फ्लैगशिप डिवाइस में डुअल रियर कैमरा, पतले बेज़ेल और 6 जीबी रैम दिया जा सकता है। इसके अलावा इस डिवाइस के साथ एक बड़ा शाओमी मी 6 प्लस वेरिएंट भी लॉन्च किया जा सकता है।


कीमत
शाओमी मी 6 को कथित तौर पर 4 जीबी रैम + 64 जीबी स्टोरेज और 4 जीबी रैम + 128 जीबी वेरिएंट में क्रमशः 2,199 चीनी युआन (करीब 20,500 रुपये) और 2,599 चीनी युआन (करीब 24,300 रुपये)  में पेश किया जा सकता है। वहीं, बड़े शाओमी मी 6 प्लस को 6 जीबी रैम + 64 जीबी स्टोरेज, 6 जीबी रैम + 128 जीबी स्टोरेज और 6 जीबी रैम + 256 जीबी वेरिएंट में  लॉन्च किए जाने की ख़बरें हैं। इनकी कीमत क्रमशः 2,699 चीनी युआन (करीब 25,000 रुपये), 3,099 चीनी युआन (करीब 28,990 रुपये) और 3,699 चीनी युआन (करीब 34,600 रुपये) होगी।

डिज़ाइन
शाओमी मी 6 स्मार्टफोन की तस्वीरें भी कई बार लीक हो चुकीं हैं। लेकिन अब ऑनलाइन लीक हुईं नई तस्वीरों में हैंडसेट का अगला व पिछला हिस्सा देखा जा सकता है। वीबो पर लीक हुए स्केच से फोन में डुअल कैमरा सेटअप का पता चलता है, कंपनी भी इसकी जानकारी पहले दे चुकी है। फोन में रियर पर चैम्फर्ड किनारे और अगले हिस्से पर पतले बेज़ेल दिए जा सकते हैं। फोन में अगले हिस्से पर होम बटन है और इसमें फिंगरप्रिंट स्कैनर को इंटीग्रेट किया जा सकता है। वीबो पर लीक हुईं दूसरी तस्वीरों से खुलासा होता है कि डिवाइस में दांयीं तरफ पावर और वॉल्यूम बपटन होंगे जबकि नीचे की तरफ डुअल स्पीकर दिए जाएंगे। तस्वीरों में डिवाइस में नीचे की तरफ एक यूएसबी टाइप-सी पोर्ट भी देखा जा सकता है।
 
mi6

 स्पेसिफिकेशन
शाओमी मी 6 की सबसे अहम ख़ासियत बताई जा रही है इसमें दिया जाने वाला लेटेस्ट स्नैपड्रैगन 835 प्रोसेसर। इसे शाओमी मी 5 का एक बड़ा अपग्रेड बताया जा रहा है। और इसके एक प्रीमियम वेरिएंट में डुअल एज कर्व्ड डिस्प्ले होने का खुलासा भी हुआ है।

अभी तक मिली जानकारी के मुताबिक, शाओमी मी 6 एंड्रॉयड 7.1.1 नूगा आधारित मीयूआई के अभी तक रिलीज़ नहीं हुए लेटेस्ट वर्ज़न पर चलेगा। इसमें 5.1 इंच फुल एचडी (1080x1920 पिक्सल)  डिस्प्ले होगा। शाओमी ने पुष्टि की है कि इस फोन में 6 जीबी रैम होगा। हालांकि, यह फोन ऊपर बताए गए विभिन्न रैम व स्टोरेज वेरिएंट में मिलेगा। कैमरे की बात करें तो मी 6 में 12 मेगापिक्सल का रियर कैमरा होगा जो 4के वीडियो रिकॉर्डिंग सपोर्ट करेगा। इसके अलावा इस फोन में 8 मेगापिक्सल सेल्फी कैमरा होगा। फ्रंट कैमरा भी 4के रिकॉर्डिंग सपोर्ट के साथ आएगा।  

इस बीच, मी 6 प्लस फ्लैगशिप स्मार्टफोन में एक क्वाड एचडी 2के ओलेड डिस्प्ले होने का पता चला है जो डुअल कर्व्ड एज और डुअल रियर कैमरा सेटअप के साथ आएगा। जबकि मी 6 में एक फ्लैट डिस्प्ले होगा। इन दोनों फ्लैगशिप में फास्ट चार्जिंग के लिए क्वालकॉम की क्विक चार्ज 4.0 टेक्नोलॉजी दी जा सकती है। मी 6 प्लस स्मार्टफोन में 4000 एमएएच की बैटरी होने की उम्मीद है।
शाओमी मी 6

शाओमी मी 6

  • मुख्य स्पेसिफिकेशन
  • ख़बरें

डिस्प्ले

5.10 इंच

बैटरी क्षमता

4000 एमएएच

प्रोसेसर

ऑक्टा-कोर

फ्रंट कैमरा

8 मेगापिक्सल

रिज़ॉल्यूशन

1080x1920 पिक्सल

रैम

4 जीबी

ओएस

एंड्रॉ़यड 7.1

स्टोरेज

64 जीबी

रियर कैमरा

12 मेगापिक्सल
Also See
  • Xiaomi Mi 4i (Blue, 16GB) - OFFER
    Rs. 11,999
  • Xiaomi Mi Max Prime (Gold, 128GB) - OFFER
    Rs. 19,799
  • Xiaomi Mi Max Prime (Gold, 128GB) - 
    Rs. 19,999
शाओमी मी 6 प्लस

शाओमी मी 6 प्लस

  • मुख्य स्पेसिफिकेशन
  • ख़बरें

डिस्प्ले

5.70 इंच

बैटरी क्षमता

4000 एमएएच

फ्रंट कैमरा

8 मेगापिक्सल

रिज़ॉल्यूशन

1440x2560 पिक्सल

रैम

6 जीबी

ओएस

एंड्रॉ़यड 7.1

स्टोरेज

64 जीबी

रियर कैमरा

12 मेगापिक्सल

Comments

Popular posts from this blog

जायफल: स्वादिष्ट मसाले का खून भरा इतिहास

जायफल: स्वादिष्ट मसाले का खून भरा इतिहास
आज हम ऐसे मसाले की बात करने वाले हैओ जिसे आम तौर ख़िर में छिड़का जाता है । जी हाँ , जायफल की ! आपको शायद ताजुब्ब होगा कि ज्यादातर लोग शायद इसकी उत्पत्ति के बारे में विशेष रूप से कुछ नही जाने हैं ।समें कोई संदेह नहीं है – यह सुपरमार्केट में मसाला गलियारे से आता है, है ना? लेकिन इस मसाले के पीछे दुखद और खूनी इतिहास छुपा छह है । लेकिन सदियों से जायफल की खोज में हजारों लोगों की मौत हो गई है। जायफल क्या है?

सबसे पहले हम जानते है कि आखिर ये जायफ़ल है क्या ? तो ये नटमेग मिरिस्टिका फ्रेंगनस पेड़ के बीज से आता है । जो बांदा द्वीपों की लंबीसदाबहार प्रजाति है जो इंडोनेशिया के मोलुकस या स्पाइस द्वीप समूह का हिस्सा हैं। जायफल के बीज की आंतरिक गिरी को जायफल में जमीन पर रखा जाता है ।जबकि अरिल (बाहरी लेसी कवर) से गुदा निकलता है। जायफल को लंबे समय से न केवल भोजन के स्वाद के रूप में बल्कि इसके औषधीय गुणों के लिए भी महत्व दिया गया है। वास्तव में जब बड़ी मात्रा में जायफल लिया जाता है तो जायफल एक ल्यूकोसिनोजेन है जो मिरिस्टिसिन नामक एक साइकोएक्टिव केमिकल के कारण होता…

P M JAY HOSPITAL LIST

P M JAY HOSPITAL LIST