Skip to main content

सस्ते स्मार्टफोन की है तलाश, एक नज़र इन हैंडसेट पर

Image result for galaxy j3 pro
सस्ते स्मार्टफोन खरीदने की चाहत किसकी नहीं होती। अच्छी बात यह है कि अब स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों पर भी कम से कम कीमत में बेहतरीन स्मार्टफोन बेचने का दबाव है। नतीज़तन आज की तारीख में आपको 10,000 रुपये से कम में ऐसे फोन मिल जाएंगे जिनके स्पेसिफिकेशन कीमत के साथ मेल नहीं खाते।



मज़ेदार बात यह है कि पहले इस प्राइस रेंज में भारतीय स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों का बोलबाला था। लेकिन जैसे-जैसे चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों ने भारतीय मार्केट में अपने बिजनेस का विस्तार किया, उन्हें इस बात का एहसास हो गया था कि इस प्राइस सेगमेंट पर खास ध्यान देने की ज़रूरत है। अब शाओमी, वीवो और सैमसंग जैसी अन्य कंपनियों ने भी सस्ते हैंडसेट पेश करने शुरू कर दिये हैं।

पिछले महीने जहां शाओमी ने बेहद ही सस्ता रेडमी 4ए हैंडसेट को मार्केट में उतारा। वहीं, इसकी चुनौती में सैमसंग ने गैलेक्सी जे3 प्रो को पेश कर दिया। हमने आपकी सुविधा के लिए ऐसे ही चुनिंदा सस्ते स्मार्टफोन की सूची तैयार की है जिन्हें आप खरीद सकते हैं।

शाओमी रेडमी 4ए



की कीमत 5,999 रुपये है और भारत में यह ग्रे, गोल्ड व रोज़ गोल्ड कलर में उपलब्ध है। शाओमी रेडमी 4ए में 5 इंच का एचडी (720x1280 पिक्सल) डिस्प्ले है। इसमें 1.4 गीगाहर्ट्ज़ क्वाड-कोर स्नैपड्रैगर 425 प्रोससर के साथ ग्राफिक्स के लिए एड्रेनो 308 जीपीयू दिया गया है। रैम 2 जीबी है। इनबिल्ट स्टोरेज 16 जीबी है जिसे माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 128 जीबी तक बढ़ा सकते हैं। कैमरे की बात करें तो रेडमी 4ए में पीडीएएफ, 5 लेंस-सिस्टम और अपर्चर एफ/2.2 के साथ 13 मेगापिक्सल का रियर कैमरा है। सेल्फी के लिए अपर्चर एफ/2.2 के साथ 5 मेगापिक्सल फ्रंट कैमरा है।

सैमसंग गैलेक्सी जे3 प्रो
सैमसंग की जे-सीरीज़ के दूसरे स्मार्टफोन की तरह ही सैमसंग गैलेक्सी जे3 में मेटल फिनिश जैसा एक फ्रेम है। सैमसंग गैलेक्सी जे3 प्रो में 5 इंच का एचडी (720x1280 पिक्सल) सुपर एमोलेड डिस्प्ले है। यह 1.2 गीगाहर्ट्ज़ क्वाड-कोर प्रोसेसर और 2 जीबी रैम के साथ आएगा। इनबिल्ट स्टोरेज 16 जीबी है जिसे 128 जीबी तक के माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए बढ़ाया जा सकता है। डुअल सिम गैलेक्सी जे3 प्रो स्मार्टफोन एंड्रॉयड 5.1 लॉलीपॉप पर चलेगा। इसमें एलईडी फ्लैश के साथ 8 मेगापिक्सल का रियर कैमरा दिया गया है। फ्रंट कैमरे का सेंसर 5 मेगापिक्सल का है।


कूलपैड नोट 3एस
5.5 इंच एचडी डिस्प्ले वाले इस स्मार्टफोन में 3 जीबी रैम और 32 जीबी इनबिल्ट स्टोरेज है। कूलपैड नोट 3एस  में 1.3 गीगाहर्ट्ज़ ऑक्टा-कोर प्रोसेसर है। इस  फोन में 13 मेगापिक्सल का रियर कैमरा और 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है।

पैनासोनिक एलुगा नोट
3 जीबी रैम, 32 जीबी स्टोरेज और 1.3 गीगाहर्ट्ज़ ऑक्टा-कोर प्रोसेसर वाले पैनासोनिक एलुगा नोट में 5.5 इंच डिस्प्ले है। कीमत के हिसाब से ये स्पेसिफिकेशन अच्छे हैं।

लेनोवो के6 पावर
पिछले साल के आखिर में लॉन्च हुआ लेनोवो के6 पावर अभी भी सबसे बेहतरीन फोन है जिसे आप 10,000 रुपये से कम में खरीद सकते हैं। इस फोन में 5 इंच का डिस्प्ले है जो फुल-एचडी रिज़ॉल्यूशन के साथ आता है। 3 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज के अलावा फोन में 1.4 गीगाहर्ट्ज़ ऑक्टा-कोर प्रोसेसर दिया गया है। इस फोन में 13 मेगापिक्सल का रियर कैमरा और 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है।

शाओमी रेडमी 3एस प्राइम
5 इंच वाले इस फोन को खरीदना मुश्किल हो सकता है लेकिन अगर आप इसे खरीद लेते हैं तो निराश नहीं होंगे। शानदार बैटरी लाइफ वाला शाओमी रेडमी 3एस प्राइम दिखने में अच्छा है। और तेजी से फिंगरप्रिंट की पहचान करता है। फोन में 3 जीबी रैम, 32 जीबी स्टोरेज और 1.1 गीगाहर्ट्ज़ ऑक्टा-कोर प्रोसेसर है। फोन में 13 मेगापिक्सल का रियर और 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है।

इन फोन के अलावा, कुछ और फोन भी हैं जिन्हें इस बजट में शामिल किया जा सकता है। पहला है लिइको ले १ एस एको,जो स्पेसिफिकेशन के हिसाब से बेहद अच्छा विकल्प है और इसकी कीमत 9,999 रुपये है। परेशानी यह है कि फोन सोल्ड आउट हो जाता है और ब्रांड के भविष्य को लेकर भी सवाल हैं। रिलायंस रिटेल का जियो फ्रेंडली लाइफ ऍफ़1 भी एक अच्छा विकल्प है, हमने अपने रिव्यू में भी इसकी जानकारी दी है। इंटेक्स एक्वा एस7 ने भी रिव्यू में ठीकठाक परफॉर्म किया और यह बजट में भी फिट बैठता है।

Comments

Popular posts from this blog

जायफल: स्वादिष्ट मसाले का खून भरा इतिहास

जायफल: स्वादिष्ट मसाले का खून भरा इतिहास
आज हम ऐसे मसाले की बात करने वाले हैओ जिसे आम तौर ख़िर में छिड़का जाता है । जी हाँ , जायफल की ! आपको शायद ताजुब्ब होगा कि ज्यादातर लोग शायद इसकी उत्पत्ति के बारे में विशेष रूप से कुछ नही जाने हैं ।समें कोई संदेह नहीं है – यह सुपरमार्केट में मसाला गलियारे से आता है, है ना? लेकिन इस मसाले के पीछे दुखद और खूनी इतिहास छुपा छह है । लेकिन सदियों से जायफल की खोज में हजारों लोगों की मौत हो गई है। जायफल क्या है?

सबसे पहले हम जानते है कि आखिर ये जायफ़ल है क्या ? तो ये नटमेग मिरिस्टिका फ्रेंगनस पेड़ के बीज से आता है । जो बांदा द्वीपों की लंबीसदाबहार प्रजाति है जो इंडोनेशिया के मोलुकस या स्पाइस द्वीप समूह का हिस्सा हैं। जायफल के बीज की आंतरिक गिरी को जायफल में जमीन पर रखा जाता है ।जबकि अरिल (बाहरी लेसी कवर) से गुदा निकलता है। जायफल को लंबे समय से न केवल भोजन के स्वाद के रूप में बल्कि इसके औषधीय गुणों के लिए भी महत्व दिया गया है। वास्तव में जब बड़ी मात्रा में जायफल लिया जाता है तो जायफल एक ल्यूकोसिनोजेन है जो मिरिस्टिसिन नामक एक साइकोएक्टिव केमिकल के कारण होता…

P M JAY HOSPITAL LIST

P M JAY HOSPITAL LIST