Skip to main content

एक क्लिक में पढ़ें दिनभर की बड़ी और चर्चित खबरें

छत्तीसगढ़ के सुकमा में बड़ा नक्सली हमला, CRPF के 26 जवान शहीद

छत्तीसगढ़ में सोमवार को नक्सलियों के हमले में CRPF के 26 जवान शहीद हो गए। नक्सलियों के हमले में कई जवान घायल भी हुए हैं। नक्सलियों ने सुकमा में घात लगाकर यह हमला किया। सुकमा में चिंतागुफा के पास बुर्कापाल के पास जवानों पर हमला किया था।


घटना दोपहर डेढ़ बजे की है। करीब 150 नक्सलियों ने CRPF जवानों पर हमला किया। खबरों के मुताबिक 50-50 की तीन टुकड़ियों में बंटे नक्सलियों ने जवानों को घेरकर फायरिंग की। नक्सलियों ने जवानों के हथियार भी लूट लिए। CRPF की 74वीं बटालियन के 90 जवान रोड ओपनिंग के लिए निकले थे। घात लगाकर बैठे नक्सलियों ने पहले IED ब्लास्ट किया और फिर फायरिंग शुरू कर दी। हालांकि जवानों ने भी जवाबी फायरिंग की लेकिन अचानक हुए इस हमले में 26 जवान शहीद हो गए। बता दें कि इसी जगह साल 2010 में हुए नक्सली हमले में 76 जवान शहीद हो गए थे।

गायों के लिए भी बनेगा 'आधार कार्ड', सरकार ने की सिफारिश

गोरक्षा को लेकर देश में मचे बवाल के बीच पशुओं की सुरक्षा और देखरेख को लेकर केंद्र सरकार ने अपनी एक अहम योजना के बारे में सुप्रीम कोर्ट को जानकारी दी है। केंद्र गायों के लिए भी आधार कार्ड जैसी योजना लागू करना चाहता है।
सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में बताया कि वह यूआईडी जैसी व्यवस्था के जरिए गायों को लोकेट और ट्रैक करना चाहती है। इससे गाय की नस्ल, उम्र, रंग और बाकी चीजों का ध्यान रखा जा सकेगा। बता दें कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इस बारे में अपनी सिफारिश केंद्र सरकार को सौंपी है। सरकार की इस योजना का खुलासा कोई नई बात नहीं है। कुछ वक्त पहले इस योजना का खुलासा होने के बाद कुछ लोगों ने चुटकी ली, जबकि कुछ ने इस पहल की आलोचना की थी। अब सरकार ने साफ संकेत दे दिए हैं कि वह इस दिशा में आगे बढ़ने वाली है।

J&K में भारतीय फौज जुल्म ढा रही है, इससे आतंकवाद बढ़ेगा: न्यूयॉर्क टाइम्स

अमेरिकी अखबार न्यूयॉर्क टाइम्स (NYT) ने जम्मू-कश्मीर में भारतीय फौजों की कार्रवाई को ज्यादती (ब्रूटल) करार दिया है। NYT ने अपने एडिटोरियल में लिखा है कि अगर सिक्युरिटी फोर्सेस की ज्यादती इसी तरह जारी रही तो इसे आतंकवाद को बढ़ावा मिलेगा।
भारत को ये ध्यान रखा चाहिए कि वहां ह्यूमन राइट्स वॉयलेशन न हो। NYT के एडिटोरियल में कश्मीर में सिक्युरिटी फोर्स की जीप से एक शख्स फारूक अहमद डार को बांधने के मामले का हवाला दिया गया है। डार को जवानों ने अपनी सुरक्षा के लिए जीप के बोनेट पर बांधा था ताकि लोग पत्थर न चलाएं। बाद में इसका वीडियो वायरल हो गया था। 'क्रुअलटी एंड कॉवरडाइस इन कश्मीर' नाम से लिखे एडिटोरियल में कहा गया है, "कश्मीर में ह्यूमन राइट्स वॉयलेशन के मामले में भारतीय फौजें अब तक के सबसे लोअर लेवल पर पहुंच चुकी हैं। शॉल बेचने वाले 24 साल के डार को फोर्सेस ने ह्यूमन शील्ड की तरह इस्तेमाल किया।"

जम्मू-कश्मीर: पुलवामा में PDP नेता की गोली मारकर हत्या

दक्षिणी कश्मीर के पुलवामा में पीपल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (PDP) के जिला अध्यक्ष अब्दुल गनी डार की सोमवार को कथित आतंकवादियों ने गोली मार कर हत्या कर दी। आतंकियों की गोलीबारी में डार गंभीर रूप से घायल हो गए, जिसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था।
एक सीनियर पुलिस अधिकारी ने बताया, 'गनी पर हमला पुलवामा के पिंगलान और पाहू गांव के बीच में हुआ। वह श्रीनगर की तरफ जा रहे थे। आतंकवादियों ने उनके ऊपर फायरिंग कर दी। उन्हें श्रीनगर के एसएमएचएस अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां उनकी मौत हो गई।' एक नवंबर 2014 को पीडीपी में शामिल होने से पहले गनी कांग्रेस पार्टी के साथ जुड़े हुए थे।

योगी का ऐलान: गांवों में मिलेगी 24 घंटे बिजली, मगर है एक शर्त

योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को कहा कि जिस गांव में बिजली चोरी नहीं होगी, वहां 24 घंटे सप्लाई दी जाएगी। योगी यहां राम मनोहर लोहिया विधि संस्थान में राष्ट्रीय पंचायत दिवस के मौके पर बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि अक्टूबर 2018 तक यूपी को खुले में शौच से मुक्त कराया जाएगा।
योगी आदित्यनाथ ने आगे कहा, "जब हम यूपी की बात करते हैं, तो ये एक बड़ी जिम्मेदारी है। यूपी को देश का सर्वोत्तम प्रदेश बनाने की चुनौती हमारे कंधों पर है। यूपी से ही देश का विकास संभव है। हम डेवलपमेंट की प्रॉसेस को आगे बढ़ाने वाले हैं। ग्राम सभा को केंद्र बनाकर डेवलपमेंट होगा, तो समाज के हर शख्स का विकास होगा। देश के विकास की नींव पंचायत है और पीएम ने इसीलिए ग्राम पंचायतों को फोकस किया। पीएम ने कहा था, हम स्मार्ट सिटी की बात करते हैं, तो अब स्मार्ट गांव की भी बात करें।"

अगर आपका मन करे तो वापस ले लो नैशनल अवॉर्ड: अक्षय कुमार

बॉलिवुड ऐक्टर अक्षय कुमार ने उन्हें नैशनल अवॉर्ड दिए जाने पर हो रही आलोचनाओं पर कड़ी प्रतिक्रिया दी है और कहा है कि वह अवॉर्ड वापस करने को तैयार हैं। 
सोमवार को अक्षय ने बॉलिवुड स्टंटमैन और वुमन के लिए एक इंश्योरेंस पॉलिसी लॉन्च की है जिसके तहत दुर्घटना की स्थिति में इन लोगों को 10 लाख का बीमा कवरेज मिलेगा। उन्होंने इसी मौके पर यह प्रतिक्रिया दी। अक्षय ने कहा, 'मैं 25 साल से देख रहा हूं कि नैशनल अवॉर्ड कोई भी जीते उस पर हमेशा चर्चा होती है, मेरे लिए यह कोई नई बात नहीं है। हमेशा ऐसा ही होता है, इससे पहले भी लोगों ने नैशनल अवॉर्ड पर उंगलियां उठाई हैं। लोगों ने इससे पहले भी कहा है कि अवॉर्ड इसको मिला है, उसको नहीं मिला।'

सुप्रीम कोर्ट ने योगी के प्लान को किया पास, यूपी में हर साल भर्ती होंगे 33,000 पुलिसवाले

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार को सुप्रीम कोर्ट ने पुलिसकर्मियों की भर्ती के आदेश दे दिए हैं। कोर्ट ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ के उस रोडमैप को मंजूरी दे दी है, जिसमें उन्होंने पुलिस फोर्स में खाली पड़े पदों को भरने की मांग की थी।
योगी आदित्य नाथ ने कहा था कि वह हर साल करीब 33,000 कॉन्सटेबलों और दरोगाओं की भर्ती करना चाहते हैं। ताकि राज्य पुलिस में खाली पड़े पदों को 2021 तक भरा जा सके। इस पर सुनवाई करते हुए सोमवार को सुप्रीम कोर्ट ने उत्तर प्रदेश सरकार को 3,000 सब-इंस्पेक्टर और 30,000 कॉन्स्टेबल की भर्ती करने के आदेश दे दिए।

फ्रांस राष्ट्रपति चुनाव: इमैन्युअल मैक्रों और मैरीन पेन ने जीता पहला राउंड, दूसरा 7 मई को

मध्यमार्गी इमैन्युअल मैक्रों ने फ्रांस के राष्ट्रपति पद के लिए अपनी दावेदारी और मजबूत कर ली है। इमैन्युअल ने रविवार को पहले राउंड की वोटिंग को जीत कर 7 मई को होने वाले दूसरे राउंड के लिए क्वॉलिफाइ कर लिया है।
मैक्रों और धुर दक्षिणपंथी नेता मैरीन ल पेन के बीच दूसरे राउंड का मुकाबला होगा। इस चुनाव के नतीजों को यूरोपीय यूनियन (ईयू) के भविष्य के लिए महत्वपूर्ण माना जा रहा है। पेन और मैक्रों के बीच आखिरी दौर तक चलने वाली कांटे की टक्कर में मैक्रों ने बाजी मारी। पूर्व वित्त मंत्री और पिछले साल अपनी पार्टी बनाने वाले मैक्रों को Ifop ने 23.7 प्रतिशत वोट मिलने का अनुमान लगाया, वहीं नैशनल फ्रंट की ल पेन को Ifop के अनुमान में 21.7 प्रतिशत वोट मिले।

शाहरुख बोले- पजामा भी बेचना पड़े तब भी खरीद लूं धोनी जैसा खिलाड़ी

बॉलीवुड के किंग खान कहे जाने वाले शाहरुख खान ने भारतीय टीम के सबसे सफल कप्तान महेंद्र सिंह धोनी पर बड़ी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि वह आईपीएल में अपनी टीम के लिए धोनी जैसा गतिशील लीडर खरीदने के लिए अपने कपड़े बेचने के लिए तैयार हैं.
शाहरुख खान ने कहा, “यार मैं तो उसको अपना पजामा बेच के भी ख़रीद लूं, वो आए तो ऑक्शन में.” गौरतलब है कि आईपीएल के अगले सीजन में दस साल के कॉन्ट्रैक्ट के बाद एक बार फिर से सभी खिलाड़ियों की दोबारा से नीलामी होगी ऐसे में अगले साल आईपीएल नीलामी में पूर्व भारतीय कप्तान धोनी सबसे बड़े चेहरे के रूप में मौजूद होंगे. 35 वर्षीय धोनी की सेवाओं के लिए निलंबन के बाद वापसी करने वाली चेन्नई सुपर किंग्स और नाइट राइडर्स के बीच बोली को लेकर मुकाबला देखना दिलचस्प होगा.

Comments

Popular posts from this blog

जायफल: स्वादिष्ट मसाले का खून भरा इतिहास

जायफल: स्वादिष्ट मसाले का खून भरा इतिहास
आज हम ऐसे मसाले की बात करने वाले हैओ जिसे आम तौर ख़िर में छिड़का जाता है । जी हाँ , जायफल की ! आपको शायद ताजुब्ब होगा कि ज्यादातर लोग शायद इसकी उत्पत्ति के बारे में विशेष रूप से कुछ नही जाने हैं ।समें कोई संदेह नहीं है – यह सुपरमार्केट में मसाला गलियारे से आता है, है ना? लेकिन इस मसाले के पीछे दुखद और खूनी इतिहास छुपा छह है । लेकिन सदियों से जायफल की खोज में हजारों लोगों की मौत हो गई है। जायफल क्या है?

सबसे पहले हम जानते है कि आखिर ये जायफ़ल है क्या ? तो ये नटमेग मिरिस्टिका फ्रेंगनस पेड़ के बीज से आता है । जो बांदा द्वीपों की लंबीसदाबहार प्रजाति है जो इंडोनेशिया के मोलुकस या स्पाइस द्वीप समूह का हिस्सा हैं। जायफल के बीज की आंतरिक गिरी को जायफल में जमीन पर रखा जाता है ।जबकि अरिल (बाहरी लेसी कवर) से गुदा निकलता है। जायफल को लंबे समय से न केवल भोजन के स्वाद के रूप में बल्कि इसके औषधीय गुणों के लिए भी महत्व दिया गया है। वास्तव में जब बड़ी मात्रा में जायफल लिया जाता है तो जायफल एक ल्यूकोसिनोजेन है जो मिरिस्टिसिन नामक एक साइकोएक्टिव केमिकल के कारण होता…

P M JAY HOSPITAL LIST

P M JAY HOSPITAL LIST