Skip to main content

WhatsApp में 6 महीनों में आए ये फीचर्स, ऐसे कर सकते हैं Use


गैजेट डेस्क।WhatsApp यूजर एक्सपीरियंस को खास बनाने के लिए नए- नए फीचर्स लाता रहता है। यहां हम आपको WhatsApp के उन फीचर्स के बारे में बता रहे हैं जो कंपनी ने पिछले 6 महीनों में लॉन्च किए हैं। सबसे नया फीचर WhatsApp का Status स्टोरी फीचर हैं। जिसे कंपनी ने अपने आठवें बर्थडे 24 फरवरी को लॉन्च किया था। इस एक फीचर के अंदर कई सारे फीचर्स छुपे हुए हैं। यहां हम उन सभी के बारे में बताने के साथ ही पिछले महीनों में लॉन्च हुए दूसरे WhatsApp फीचर्स के बारे में बताएंगे।Text status फीचर लेना पड़ा था वापस...


WhatsApp ने जब नया स्टेटस फीचर लॉन्च किया था उसके बाद Text status फीचर को हटा दिया था। यूजर्स के डिमांड पर Text status को वापस लाया गया। ऐसा पहली बार हुआ था जब WhatsApp ने कोई फीचर दोबारा लेकर आया हो।अब यूजर्स दो तरह से स्टेटस अपलोड कर सकते हैं।
इन फीचर्स पर चल रही टेस्टिंग
WhatsApp जल्द ही एडिट और अनसेंड मैसेज का फीचर लेकर आने वाला है। खबरों की मानें तो इन पर टेस्टिंग चल रही है। इसके साथ ही कुछ फीचर्स ऐसे हैं जो एंड्रॉइड के बीटा वर्जन में आ चुके हैं और जल्द ही सभी एंड्रॉइड यूजर्स के लिए उपलब्ध होंगे। जैसे एक साथ कई कॉन्टैक्ट भेजने, Font को बोल्ड या इटेलिक करने वाला फीचर बीटा वर्जन में आ चुका है।


1. Status के लिए आ गई है नई टैब
WhatsApp में चार टैब आ गई हैं। जिसमें एक टैब स्टेटस के लिए डेडीकेटेड है। इसमें जाकर+ आइकॉन पर टैप करके अपना स्टेटस सेट कर सकते हैं। दूसरी टैब मैसेज, कॉल्स और कैमरे के लिए हैं। कैमरे से आप फोटो क्लिक कर WhatsApp पर डायरेक्ट अपने कॉन्टैक्ट्स को भेज सकते हैं। यह फीचर फरवरी 2017 में लॉन्च हुआ था।


2. स्टेटस पर कर सकते हैं कमेंट
आप अपने दोस्तों के स्टेटस स्टोरी में अपडेट किए स्टेटस पर कमेंट भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको उस स्टेटस पर जाना होगा। वहां आपको रिप्लाई का ऑप्शन नजर आएगा। यहां कमेंट करने पर कमेंट दोस्त के चैट बॉक्स में दिखाई देगा। यह फीचर फरवरी 2017 में आया है।

3. चैट बॉक्स में आया अटैचमेंट

whatsApp ने चैट बॉक्स में ही अटैचमेंट और कैमरा का ऑप्शन दे दिया है। ये फीचर मार्च 2017 में WhatsApp लेकर आया था।
4. वीडियो को कनवर्ट कर सकते हैं GIF में

इस फीचर के आने बाद यूजर्स वीडियो को GIF में कनवर्ट कर उसे किसी को भी सेंड कर सकते हैं। इसके लिए वीडियो 6 सेकंड का होना जरूरी है। यह फीचरWhatsApp पर दिसंबर 2016 में लॉन्च किया गया था।
5. वीडियो को डाउनलोड के पहले देख सकते हैं

जनवरी में WhatsApp ने वीडियो स्ट्रीमिंग के लिए नया फीचर लॉन्च किया था, जिसमें यूजर्स डाउनलोड करते हुए वीडियो देख सकते हैं। अगर वीडियो पसंद नहीं आता है तो वे डाउनलोडिंग रोक कर डाटा सेव कर सकते हैं। नंवबर 2016 में ये फीचर अाया है।

6. वीडियो कॉलिंग
WhatsApp ने वीडियो कॉलिंग का फीचर लॉन्च किया था। जिसमें आप जिसको कॉल करना चाहते हैं उसका प्रोफाइल खोलने पर कॉलिंग के पास ही वीडियो कॉल का ऑप्शन दिखाई देता है। यहीं से वीडियो कॉलिंग होती है। यह फीचर भी नंवबर 2016 में यूजर्स के लिए उपलब्ध हुआ था।


7. स्टेटस को कर सकते हैं प्राइवेट
आप चाहें तो अपनी नई स्टेटस स्टोरी को कुछ लोगो से छुपा भी सकते हैं। यहां आपको तीन ऑप्शन – My contacts, My contacts except, and Only share with मिलेंगे। अपनी इच्छा के अनुसार कोई भी ऑप्शन चुन सकते हैं। यह फीचर आईफोन यूजर्स के लिए उपलब्ध है। यह फीचर भी फरवरी 2017 का है।


8. स्टेटस में डाल सकते हैं वीडियो, फोटो और GIF
स्टेटस में अब यूजर वीडियो, फोटो और GIF भी डाल सकते हैं। इसके लिए आप अपने फोन में सेव कंटेंट पर भी जा सकते हैं। इसका तरीका बेहद आसान है। यह स्टेटस 24 घंटे में गायब हो जाता है। इसे आप खुद भी डिलीट कर सकते हैं। यह भी फरवरी 2017 में लॉन्च हुआ है।

Comments

Popular posts from this blog

जायफल: स्वादिष्ट मसाले का खून भरा इतिहास

जायफल: स्वादिष्ट मसाले का खून भरा इतिहास
आज हम ऐसे मसाले की बात करने वाले हैओ जिसे आम तौर ख़िर में छिड़का जाता है । जी हाँ , जायफल की ! आपको शायद ताजुब्ब होगा कि ज्यादातर लोग शायद इसकी उत्पत्ति के बारे में विशेष रूप से कुछ नही जाने हैं ।समें कोई संदेह नहीं है – यह सुपरमार्केट में मसाला गलियारे से आता है, है ना? लेकिन इस मसाले के पीछे दुखद और खूनी इतिहास छुपा छह है । लेकिन सदियों से जायफल की खोज में हजारों लोगों की मौत हो गई है। जायफल क्या है?

सबसे पहले हम जानते है कि आखिर ये जायफ़ल है क्या ? तो ये नटमेग मिरिस्टिका फ्रेंगनस पेड़ के बीज से आता है । जो बांदा द्वीपों की लंबीसदाबहार प्रजाति है जो इंडोनेशिया के मोलुकस या स्पाइस द्वीप समूह का हिस्सा हैं। जायफल के बीज की आंतरिक गिरी को जायफल में जमीन पर रखा जाता है ।जबकि अरिल (बाहरी लेसी कवर) से गुदा निकलता है। जायफल को लंबे समय से न केवल भोजन के स्वाद के रूप में बल्कि इसके औषधीय गुणों के लिए भी महत्व दिया गया है। वास्तव में जब बड़ी मात्रा में जायफल लिया जाता है तो जायफल एक ल्यूकोसिनोजेन है जो मिरिस्टिसिन नामक एक साइकोएक्टिव केमिकल के कारण होता…

P M JAY HOSPITAL LIST

P M JAY HOSPITAL LIST