Skip to main content

क्या आप भी इंग्लिश बोलना चाहते हे तो ये 8 फ्री ऐप्स आ सकते हैंआपके बहुत काम

Image result for इंग्लिश बोलनाप्ले स्टोर पर ऐसे कई ऐप्स हैं इनकी मदद से आप अपने स्मार्टफोन की मदद से आसानी से इंग्लिश स्पीकिंग सीख सकते हैं। ये Apps इंग्लिश लिखना भी सिखाते हैं। यहां हम आपको ऐसे ही 8 ऐप्स के बारे में बता रहे हैं।


1. Duolingo

इसमें इंग्लिश सिखाने के लिए ऑडियो और विजुअल दोनों का यूज किया जाता है। इस ऐप का सिखाने का तरीका बेहद आसान है। गेमिंग के जरिए भी इंग्लिश सिखाई जाती है। इस ऐप में कोई भी ऐड नहीं है इसलिए इसका फ्लो अच्छा है। इस पर गूगल प्लस, फेसबुक के जरिए लॉग इन कर सकते हैं। या फिर अपना नया आईडी भी बनाया जा सकाता है।
> रिक्वाअर्ड एंड्रॉइड- डिवाइस पर निर्भर
> साइज- डिवाइस पर निर्भर

2. Hello English

यह इंडियन ऐप है। इसे इंडियन स्टार्टअप ने बनाया है और इसे गूगल फंड करती है। यह ऐप बेसिक्स से सिखाता है। इंडियन लहजे की अंग्रेजी काफी सहूलियत भरी है।
350 इंटरैक्टिव सेशन और कई टीचर्स ऑनलाइन हेल्प के लिए उपलब्ध रहते हैं। हिंदी के साथ ही पंजाबी, बंगाली, तमिल आदि भाषाओं से इंग्लिश सीखी जा सकती है। इसे ऑफलाइन भी यूज कर सकते हैं।

>रिक्वायर्ड एंड्रॉइड- 4.0 या उससे ऊपर 
>साइज- डिवाइस पर निर्भर

3. Memrise

इस ऐप की खासियत इसका इंटरेस्टिंग तरीका है। इसमें हॉलीवुड फिल्म के सीन और कार्टून कैरेक्टर के जरिए इंग्लिश सिखाई जाती है। इस ऐप के जरिए आप राह चलते भी लैंग्वेज सीख सकते हैं। इसमें टाइम मैनेजमेंट काफी अच्छे तरीके से किया गया है। ऐप आपके सीखने के हिसाब से आगे बढ़ता है।
> रिक्वाअर्ड एंड्रॉइड- डिवाइस पर निर्भर
>साइज- डिवाइस पर निर्भर

4. Hello Pal

दोस्तों के साथ बात करते हुए अंग्रेजी सीखना मजेदार होने के साथ ही काफी आसान होता है। इस ऐप में लोगों से चैट पर बातें करते हुए अंग्रेजी बोलने का तरीका सिखाया जाता है। ऐप आम बोलचाल में यूज होने वाली अंग्रेजी बहुत जल्दी सीख सकते हैं।
> रिक्वाअर्ड एंड्रॉइड- डिवाइस पर निर्भर
>साइज- डिवाइस पर निर्भर

5. Speak English

यह ऐप pronunciation के साथ ही स्पीकिंग स्किल्स को सुधारने में मदद करता है। यहां आपको सुनना है, रिपीट करना है और कम्पेयर करना है। यहां आपको जॉब इंटरव्यू, प्रेजेंटेशन, कस्टमर सर्विस में बात करने वाली इंग्लिश सिखाई जाती है।
> रिक्वाअर्ड एंड्रॉइड- 2.3.3 या उससे ऊपर 
>साइज- 25MB

6. Carton - Free English

इंटरेस्टिंग पिक्चर के साथ यहां इंग्लिश सिखाई जाती है। यह ऐप आपको सिखाने के लिए रिमाइंडर भी देता है।
> रिक्वाअर्ड एंड्रॉइड- 2.1 या उससे ऊपर 
>साइज- 2.5MB

7. Rosetta Stone

यह इंग्लिश सिखाने के लिए फेमस है। आपकी लॉकल लैंग्वेज से इंग्लिश सिखाता है।
>रिक्वाअर्ड एंड्रॉइड - 3.0 या उससे ऊपर 
>साइज- 32MB

Comments

Popular posts from this blog

जायफल: स्वादिष्ट मसाले का खून भरा इतिहास

जायफल: स्वादिष्ट मसाले का खून भरा इतिहास
आज हम ऐसे मसाले की बात करने वाले हैओ जिसे आम तौर ख़िर में छिड़का जाता है । जी हाँ , जायफल की ! आपको शायद ताजुब्ब होगा कि ज्यादातर लोग शायद इसकी उत्पत्ति के बारे में विशेष रूप से कुछ नही जाने हैं ।समें कोई संदेह नहीं है – यह सुपरमार्केट में मसाला गलियारे से आता है, है ना? लेकिन इस मसाले के पीछे दुखद और खूनी इतिहास छुपा छह है । लेकिन सदियों से जायफल की खोज में हजारों लोगों की मौत हो गई है। जायफल क्या है?

सबसे पहले हम जानते है कि आखिर ये जायफ़ल है क्या ? तो ये नटमेग मिरिस्टिका फ्रेंगनस पेड़ के बीज से आता है । जो बांदा द्वीपों की लंबीसदाबहार प्रजाति है जो इंडोनेशिया के मोलुकस या स्पाइस द्वीप समूह का हिस्सा हैं। जायफल के बीज की आंतरिक गिरी को जायफल में जमीन पर रखा जाता है ।जबकि अरिल (बाहरी लेसी कवर) से गुदा निकलता है। जायफल को लंबे समय से न केवल भोजन के स्वाद के रूप में बल्कि इसके औषधीय गुणों के लिए भी महत्व दिया गया है। वास्तव में जब बड़ी मात्रा में जायफल लिया जाता है तो जायफल एक ल्यूकोसिनोजेन है जो मिरिस्टिसिन नामक एक साइकोएक्टिव केमिकल के कारण होता…

P M JAY HOSPITAL LIST

P M JAY HOSPITAL LIST