Skip to main content

अपने एंड्रायड स्मार्टफोन को ऐसे बनाएं ट्रैकिंग डिवाइस जरुर जानिए

Image result for स्मार्टफोन को ऐसे बनाएं ट्रैकिंग डिवाइसआजकल स्मार्टफोन खोना या चोरी होना एक आम बात हो गई है। ऐसा होने पर दुख तो बहुत होता है लेकिन सबसे ज्यादा टेंशन होती है अपने निजी डाटा की, कहीं कोई उसका गलत उपयोग न कर लें, लेकिन आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं क्योंकि फोन खोने या चोरी होने के बाद भी आप उसका पूरा कंट्रोल अपने हाथ में रख सकते हैं।

 इसके लिए आपको 'एंड्रायड डिवाइस मैनेजर' की मदद लेनी पड़ेगी। इसकी मदद से आप अपने गुम हुए स्मार्टफोन को आसानी से खोज सकते हैं। इसके अलावा, एंड्रायड डिवाइस मैनेजर के जरिये आप अपने स्मार्टफोन के चोरी होने पर उसे लोकेट कर सकते हैं, फोन से डाटा डिलीट कर सकते है या फोन को लॉक भी कर सकते हैं।
'एंड्रायड डिवाइस मैनेजर' की ले मदद:
अब आप को फोन की सेटिंग में जाना होगा। उसमें सिक्योरिटी ऑप्शन को क्लिक करें वहां डिवाइस एडमिनिस्ट्रेटर में जाकर एंड्रायड डिवाइस मैनेजर के सामने वाले चेक बॉक्स को चेक करें। इसी रिमोट लोकेशन से आप फोन को लॉक भी कर सकते हैं और अपने मोबाइल डाटा को भी सेव रख सकते हैं।
गूगल में सर्च करें ‘Find my phone’:
अब आप गूगल को ओपन कर उसमें ‘Find my phone’ through Android device manager को टाइप करें। अब आपको गूगल आईडी में साइन इन करने को कहा जाएगा। बता दें, आपको उसी आईडी को देनी होगी जिससे आपने अपने फोन में साइन इन किया हुआ है। रिंग, लॉक और इरेज के तीन ऑप्शन नजर आएंगे, अपनी जरूरत के मुताबिक ऑप्शन सिलेक्ट कर लें। अब जीमेल को लॉग इन करते ही आपको एक स्क्रीन दिखेगी, जहा गूगल आपके फोन का नाम और गूगल मैप पर आपका लोकेशन दिखा देगा। साथ ही आपको तीन ऑप्शन दिखेंगे, Play, Sound और Erase। अगर आपको लगता है कि आपका फोन कही आस पास ही रख कर भूल गए हैं तो प्ले साउंड ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद आपके फोन में रिंगटोन बजने लगेगी जो 5 मिनट तक चलेगी। फोन मिल जाने के बाद आप इसके साउंड को फोन के पॉवर बटन से बंद कर सकते हैं।
Related image
यह है पूरी प्रक्रिया:
अगर आपको लगता है कि आपका फोन किसी और के हाथ में लग सकता है तो आप यही से फोन को लॉक कर सकते हैं। लॉक ऑप्शन को क्लिक करने पर आपसे नया पासवर्ड पूछा जाएगा। इसके साथ ही अगर आप चाहें तो एक फोन नम्बर और मेसेज भी दे सकते है। अगर यह फोन गलती से किसी के हाथ लग गया तो वो यह मेसेज पढ़ के आपको फोन करके आपके फोन के लोकेशन की जानकारी दे सकता है।
अगर आपको शक है कि कोई आपके फोन के डाटा का गलत इस्तेमाल कर सकता है तो आप यही से अपने फोन के डाटा को डिलीट कर सकते हैं। तीसरे ऑप्शन Erase पर क्लिक करने से यह आपसे कन्फर्मेशन मांगेगा। अगर हां करते है तो भी यह सारा डाटा हमेशा के लिए डिलीट हो जाएगा।

Comments

Popular posts from this blog

जायफल: स्वादिष्ट मसाले का खून भरा इतिहास

जायफल: स्वादिष्ट मसाले का खून भरा इतिहास आज हम ऐसे मसाले की बात करने वाले हैओ जिसे आम तौर ख़िर में छिड़का जाता है । जी हाँ , जायफल की ! आपको शायद ताजुब्ब होगा कि ज्यादातर लोग शायद इसकी उत्पत्ति के बारे में विशेष रूप से कुछ नही जाने हैं ।समें कोई संदेह नहीं है – यह सुपरमार्केट में मसाला गलियारे से आता है, है ना? लेकिन इस मसाले के पीछे दुखद और खूनी इतिहास छुपा छह है । लेकिन सदियों से जायफल की खोज में हजारों लोगों की मौत हो गई है। जायफल क्या है? सबसे पहले हम जानते है कि आखिर ये जायफ़ल है क्या ? तो ये नटमेग मिरिस्टिका फ्रेंगनस पेड़ के बीज से आता है । जो बांदा द्वीपों की लंबीसदाबहार प्रजाति है जो इंडोनेशिया के मोलुकस या स्पाइस द्वीप समूह का हिस्सा हैं। जायफल के बीज की आंतरिक गिरी को जायफल में जमीन पर रखा जाता है ।जबकि अरिल (बाहरी लेसी कवर) से गुदा निकलता है। जायफल को लंबे समय से न केवल भोजन के स्वाद के रूप में बल्कि इसके औषधीय गुणों के लिए भी महत्व दिया गया है। वास्तव में जब बड़ी मात्रा में जायफल लिया जाता है तो जायफल एक ल्यूकोसिनोजेन है जो मिरिस्टिसिन नामक एक साइकोएक्टिव केम

P M JAY HOSPITAL LIST

P M JAY HOSPITAL LIST