Skip to main content

पंजाब नेशनल बैंक को 11,400 करोड़ की धोखाधड़ी मिली: प्रमुख अंक

The Punjab National Bank (PNB) branch where fraudulent transcations worth USD 1.77 bn were detected, in Mumbai on Wednesday.Photo by Shashank Parade1. राज्य के स्वामित्व वाली पंजाब नेशनल बैंक ने बुधवार को बताया कि उसे 1.77 अरब डॉलर (लगभग 11,400 करोड़ रुपये) के घोटाले का पता चला है, जहां अरबपति जौहरी निरव मोदी ने कथित तौर पर अन्य भारतीय उधारदाताओं से विदेशी क्रेडिट सुरक्षित करने के लिए मुंबई की एक शाखा से उपक्रम के फर्जी पत्र पर कब्जा कर लिया था।
2. बैंक ने 10 अधिकारियों को निलंबित कर दिया है और मामले को जांच के लिए केंद्रीय जांच ब्यूरो को सौंप दिया है।
3. प्रमुख ज्वेलर्स गीतांजलि, गिनी और नक्षत्र पीएनबी के घोषणापत्र के बाद विभिन्न जांच एजेंसियों के स्कैनर के तहत आए हैं, जो बड़े पैमाने पर धोखाधड़ी का आरोप था, जिस पर कथित तौर पर निर्दोष मोदी ने आरोप लगाया था।
4. जबकि पीएनबी ने अन्य उधारदाताओं का नाम नहीं दिया, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, इलाहाबाद बैंक और एक्सिस बैंक ने पीएनबी द्वारा जारी किए गए उपक्रम (एलओयू) के आधार पर क्रेडिट की पेशकश की है। विदेशी बैंक शाखाएं भी जांच में हैं

5. आज व्यापार शुरू होने से पहले एक विनियामक दाखिल में बैंक ने कहा था कि लेनदेन "कुछ चुनिंदा खाता धारकों के लाभ के लिए" थे, जिनसे स्पष्ट रूप से उनके व्यक्तित्व के साथ "अन्य बैंकों पर भी असर पड़ सकता था।
6. घोषणा के बाद, देश के दूसरे सबसे बड़े सरकारी ऋणदाता पीएनबी में शेयरों और परिसंपत्तियों द्वारा चौथी सबसे बड़ी हिस्सेदारी, 9.8 प्रतिशत की गिरावट आई है।
7. प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने एक और धोखाधड़ी के मामले में सीबीआई प्राथमिकी के आधार पर मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (पीएमएलए) की रोकथाम के तहत मामला दर्ज किया है।
8. 5 फरवरी को सीबीआई ने हिंदुस्तान डायमंड प्रदाता निरुप मोदी, उनके भाई, पत्नी और एक एंटरप्राइज साथी से कथित रूप से पिछले वर्ष 280 करोड़ रु। से पंजाब नेशनल बैंक को धोखा देने के आरोप लगाए थे।
9. केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के एक अधिकारी ने समाचार एजेंसी रायटर्स को नाम न छापने की शर्त पर बताया कि दोनों मामले संबंधित थे।

Comments

Popular posts from this blog

जायफल: स्वादिष्ट मसाले का खून भरा इतिहास

जायफल: स्वादिष्ट मसाले का खून भरा इतिहास आज हम ऐसे मसाले की बात करने वाले हैओ जिसे आम तौर ख़िर में छिड़का जाता है । जी हाँ , जायफल की ! आपको शायद ताजुब्ब होगा कि ज्यादातर लोग शायद इसकी उत्पत्ति के बारे में विशेष रूप से कुछ नही जाने हैं ।समें कोई संदेह नहीं है – यह सुपरमार्केट में मसाला गलियारे से आता है, है ना? लेकिन इस मसाले के पीछे दुखद और खूनी इतिहास छुपा छह है । लेकिन सदियों से जायफल की खोज में हजारों लोगों की मौत हो गई है। जायफल क्या है? सबसे पहले हम जानते है कि आखिर ये जायफ़ल है क्या ? तो ये नटमेग मिरिस्टिका फ्रेंगनस पेड़ के बीज से आता है । जो बांदा द्वीपों की लंबीसदाबहार प्रजाति है जो इंडोनेशिया के मोलुकस या स्पाइस द्वीप समूह का हिस्सा हैं। जायफल के बीज की आंतरिक गिरी को जायफल में जमीन पर रखा जाता है ।जबकि अरिल (बाहरी लेसी कवर) से गुदा निकलता है। जायफल को लंबे समय से न केवल भोजन के स्वाद के रूप में बल्कि इसके औषधीय गुणों के लिए भी महत्व दिया गया है। वास्तव में जब बड़ी मात्रा में जायफल लिया जाता है तो जायफल एक ल्यूकोसिनोजेन है जो मिरिस्टिसिन नामक एक साइकोएक्टिव केम

P M JAY HOSPITAL LIST

P M JAY HOSPITAL LIST